Main Sliderख़ास खबरशिक्षा

IT,NIT,IIT में जल्द शुरू होगी ऑनलाइन काउंसलिंग, जानें पूरी डिटेल

अब देश के सभी 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 26 आईआईआईटी, आईआईईएसटी शिवपुर समेत 30 सरकारी सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों में 2020 सत्र की काउंसलिंग शुरू होने वाली है। बता दें कि बीटेक, बीई, बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर और बैचलर ऑफ प्लानिंग में दाखिले के लिए छह अक्टूबर से ऑनलाइन काउंसलिंग विंडो ओपन हो रही है।

आईआईटी में दाखिले के लिए JEE Advanced 2020 का पांच अक्टूबर को रिजल्ट जारी होने के अगले ही दिन ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी 2020 (JoSSA) की ऑनलाइन काउंसलिंग विंडो ओपन होगी। बता दें कि पहली बार इस साल ऑनलाइन काउंसलिंग सिर्फ छह राउंड में आयोजित होगी, पहले ये सात राउंड होती थी. इसके अलावा 12 नवंबर तक सीट अवांटन और दाखिला प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

किसान विरोधी बिल लाकर मोदी सरकार ने किसानों के साथ किया धोखा: अखिलेश यादव

आईआईटी में दाखिला सीट जेईई एडवांस और एनआईटी, आईआईआईटी, आईआईईएसटी शिवपुर समेत अन्य 30 केंद्रीय संस्थानों में जेईई मेन 2020 की मेरिट से सीट मिलेगी। इसके लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले JoSSA की वेबसाइट पर जेईई एडवांस और जेईई मेन 2020 के छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. फिर छह अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन के साथ ही छात्रों को मनपसंद कोर्स और संस्थान के लिए अपनी पसंद का चुनाव करना होगा।

देखें दाख‍िले के कितने स्टेप होंगे

स्टेप 1: सबसे पहले वेबसाइट पर छात्र 15 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

स्टेप 2: इसके बाद 17 अक्टूबर को राउंड एक के तहत सीट अलॉटमेंट होगा।

स्टेप 3: 21 अक्टूबर को राउंड दो, 26 अक्टूबर को राउंड तीन, 30 अक्टूबर को राउंड चार।

स्टेप 4: तीन नवंबर को राउंड 5 और सात नवंबर को आखिरी राउंड छह आयोजित होगा।

स्टेप 5: इसके बाद उम्मीदवारों को अपनी सीट का अलॉटमेंट लोकेशन मिल जाएगा।

कविता कौशिक के योगा पोज से हैरान हुए अनुराग कश्यप, किया बेहद मजेदार कमेंट

नौ नवंबर है लास्ट डेट

सभी 23 आईआईटी में ऑनलाइन काउंसलिंग के तहत सीट अलॉटमेंट, दाखिला, सीट छोड़ने आदि की प्रक्रिया 9 नवंबर को बंद हो जाएगी। जबकि एनआईआईटी, आईआईआईटी समेत अन्य 30 संस्थानों में 12 नवंबर तक प्रक्रिया चलेगी।

loading...
Tags