Main Sliderख़ास खबरबिहारराष्ट्रीय

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग के लिए फंड बढ़ाए केंद्र : नीतीश कुमार

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) के तहत दिए जाने वाले 25 हजार करोड़ रुपये के फंड में और बढ़ोतरी करने का आग्रह करते हुए कहा कि राज्य में एमएसएमई की काफी संभावनाएं है और इस क्षेत्र को बढ़ावा देने से प्रदेश की तरक्की होगी।

श्री कुमार ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पटना के महात्मा गांधी सेतु के पश्चिमी लेन सुपर स्ट्रक्चर के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि बिहार में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग की काफी संभावनाएं हैं। राज्य सरकार ने उद्योग नीति में परिवर्तन किया है।

अस्पताल का शर्मनाक कारनामा : दर्द से तड़प रही महिला की अनदेखी, शौचालय में दिया बच्चे को जन्म

सरकार का उद्देश्य है कि मजबूरी में रोजगार के लिए किसी को बिहार से बाहर न जाना पड़े। उन्होंने कहा कि एमएसएमई के लिए और फंड की गुंजाईश की जाए, जिससे बिहार को काफी फायदा होगा। सड़क, पुल का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। एमएसएमई उद्योग में और कार्य किए जाएंगे तो बिहार की और तरक्की होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य का जनसंख्या घनत्व 1100 से अधिक है, जो कि राष्ट्रीय औसत से काफी ज्यादा है। राज्य का पिछले 10 वर्ष से विकास दर दहाई अंक में है। लोगों की व्यक्तिगत आय में भी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2005 में राज्य की जन्म दर 4.3 थी, जो अब घटकर 3.2 हो गयी है। राज्य में जनसंख्या नियंत्रण के लिए लड़कियों को शिक्षित करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

loading...
Loading...
Tags