ख़ास खबरशिक्षा

रेलवे मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि हुई जारी

नई दिल्ली| रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने शुक्रवार को आरआरबी मिनिस्ट्रियल एवं आइसोलेटेड भर्ती के लिए परीक्षाओं की तारीख जारी क दी है। इससे पहले इन भर्ती के लिए एप्लीकेशन का स्टेट्स जारी हुआ था। स्टेट्स चेक करने के लिए 20 अक्टूबर की तारीख तय की गई थी। अब परीक्षा की तारीख भी जारी की गई हैं। CEN03/2019 सिंगल स्टेज सीबीटी की परीक्षाएं 15 दिसंबर से 23 दिसंबर तक आयोजित की जाएगीं।

इन परीक्षाओं के सम. कोविड-19 की सभी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाएगा। परीक्षा से 10 दिन पहले परीक्षा की तारीख, एग्जाम सिटी और ट्रेवलिंग अथॉरिटी फॉर एससी ,एसटी उम्मीदवारों के लिंक को एक्टिव किया जाएगा। इसके साथ परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले डाउनलोड किए जा सकेंगे।

69000 शिक्षक भर्ती में टीईटी 2018 के बदले अंक मान्य

आपको बता दें कि पिछले साल फरवरी-मार्च माह में आरआरबी ने मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड पदों पर कुल 1665 वैकेंसी निकाली गई थी। इस भर्ती के तहत जूनियर स्टेनोग्राफर हिन्दी, इंग्लिश, ट्रांसलेटर, कुक, वेलफेयर इंस्पेक्टर, टीचर, लॉ असिस्टेंट एवं अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी।

RRB NTPC भर्ती का एप्लीकेशन स्टेटस सितंबर माह में जारी हो चुका है। अब उसकी परीक्षा के विस्तृत शेड्यूल का इंतजार है।

उम्मीदवारों का चयन सिंगल स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) से होगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों का स्किल टेस्ट (स्टेनो, ट्रांसलेशन, टीचिंग स्किल, परफॉर्मेंस टेस्ट आदि) भी होगा। स्किल टेस्ट के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल एग्जामिनेशन होगा। सिंगल स्टेज सीबीटी में 90 मिनट का समय दिया जाएगा और 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जूनियर स्टेनोग्राफर (हिन्दी व अंग्रेजी) का सीबीटी प्रश्न पत्र अन्य पदों से अलग होगा।

loading...
Tags