Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैली

गर्मी में ज्यादा AC में रहेंगे तो बाल हो जाएंगे बेजान

लाइफस्टाइल डेस्क। बाल आपकी पूरी पर्सनैलिटी में निखार लाते हैं। खूबसूरत लंबे बाल हर लड़की की चाहत होते हैं। बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए लड़कियां बालों पर हजारों रुपये खर्च करने से भी गुरेज नहीं करतीं। लेकिन आप जानती हैं कि बालों की खूबसूरती बिना पैसे खर्च किए भी बढ़ाई जा सकती हैं, सिर्फ आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। गर्मियों में महिलाओं को एयर कंडीशनर में रहना काफी पसंद आता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि एयर कंडीशनर में ज्यादा रहने से स्किन और बालों को काफी नुकसान होता है। एसी बालों की नमी कम कर देता है और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। अगर गर्मियों में आप भी चाहती हैं कि आपके बाल खिले-खिले और खूबसूरत दिखें तो इन तरीकों को आजमाएं-

बालों के लिए जरूरी है मॉइश्चराइजर:

गर्मियों में बालों की नमी बनाए रखने के लिए बालों को मॉइश्चराइजर करना बहुत जरूरी होता है। बालों की नमी बनाए रखने के लिए हफ्ते में दो बार बालों में अच्छे से तेल लगाएं। बालों को मॉइश्चराइजर करने के लिए आप नारियल का तेल, आंवला का तेल, बादाम का तेल आदि इस्तेमाल कर सकती हैं। बालों में ऑलिव ऑइल की मसाज भी काफी फायदेमंद होती है।

AC करता है बालों की जड़ों को कमजोर:

AC में ज्यादा देर रहने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, जिनकी वजह से पोर्स बंद हो जाते है। बंद पोर्स स्किन को ड्राई करते हैं। ड्राई स्किन ही बालों के टूटने का सबसे बड़ा कारण है। जितना हो सके, आप AC का इस्तेमाल कम करें। अगर एसी ज्यादा इस्तेमाल करती हैं तो ज्यादा पानी पीने की आदत डालें।

हेल्दी डाइट बालों के लिए बेहद जरूरी:

हेल्दी डाइट बालों की देखभाल करने के लिए सबसे जरूरी है। अपने खान-पान में उन चीजों को शामिल करें, जिनमें ज्यादा मात्रा में पानी पाया जाता हो। खीरा, तरबूज आदि का सेवन करें। हेल्दी डाइट लेने से ना केवल स्किन अच्छी होगी, बल्कि बाल भी घने होंगे।

loading...
Tags