ख़ास खबरशिक्षा

देश भर में आज जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 का आयोजन

नई दिल्ली| देश भर में जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 का आयोजन होगा। जेईई मेन परीक्षा के टॉप 2.45 लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होते हैं लेकिन इस बार सिर्फ 1.60 लाख (64 फीसदी) छात्रों ने ही जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस बार परीक्षा आईआईटी दिल्ली करवा रहा है।

परीक्षा देशभर में स्थिति 23 आईआईटी की 11000 से अधिक सीटों में दाखिले के लिए आयोजित होगी। आईआईटी दिल्ली ने दावा किया है कि करीब 98 फीसदी परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र उसी शहर में रखा किया गया है जो कि उन्होंने रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पहली तीन च्वॉइस में भरा था। कोरोना की स्थिति को देखते हुए जेईई एडवांस्ड परीक्षा केंद्र पिछले वर्ष (600) की तुलना में इस वर्ष (1000) काफी बढ़ा दिए गए हैं। एग्जाम सिटी की संख्या भी 164 से बढ़ाकर 222 कर दी गई है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट :आयु निर्धारण पर विवाद की स्थिति में मेडिकल साक्ष्य को दी जाएगी वरीयता

दिशानिर्देश

ड्रेस कोड
  • परीक्षा में बैठ रहे स्टूडेंट्स को सलाह दी गई है कि वे बड़े बटन वाला कोई भी कपड़ा न पहनें। चेन, अंगूठी, ब्रेसलेट, ईयररिंग्स, पेंडेंट, हेयर पिन, हेयर बैंड और ताबीज भी नहीं पहनने की सलाह दी गई है।
  • स्मार्ट या डिजिटल घड़ी, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड सहित किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट प्रतिभागी हॉल में नहीं ले जा पाएंगे। रफ वर्क के लिए राइटिंग पैड भीतर ही दिए जाएंगे। प्रतिभागियों को खुद का मास्क पहनना होगा।
  • परीक्षा केंद्र पर भीड़ न हो इसलिए अलग-अलग समय पर बुलाया गया है। अभ्यर्थियों को रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी एसएमएस से दी गई है। एडमिट कार्ड पर भी इसकी डिटेल है। परीक्षार्थी अपने रिपोर्टिंग टाइम पर ही पहुंचे। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा केंद्र में एंट्री करने के लिए यह जरूरी है। सुबह 9 बजे से होने वाले पेपर के लिए 7 बजे से रिपोर्टिंग शुरू होगी।
  • सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर अभ्यर्थियों के क्या करें-क्या न करें के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। अगर परीक्षा केंद्र के बाहर किसी को इंतजार करना पड़ रहा रहा है, तो उस दौरान भी सोशल डिस्टेसिंग बनी रहेगी।
  • परीक्षार्थियों को एक-दूसरे से छह फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी।
  • परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में नया मास्क दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड, आईडी प्रूफ के साथ सिर्फ पानी की बोतल, हैंड सेनिटाइजर ले जाने की ही अनुमति होगी।
  • परीक्षार्थी यह ध्यान रखें कि एडमिट कार्ड के साथ-साथ ए4 साइज पेपर पर अंडरटेकिंग (सेल्फ डिक्लेयरेशन) भी लानी होगी। इसमें हर अभ्यर्थी को इस बात का सेल्फ डिक्लरेशन देना होगा कि वो कोरोना पॉजिटिव नहीं है और न ही किसी कोरोना मरीज के संपर्क में आये हैं।
loading...
Tags