ख़ास खबरशिक्षा

देहरादून रीजन की ओर से सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा का पंजीकरण शुरू

देहरादून। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से शैक्षिक सत्र 2020- 21 की  बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण शुरू कर दिए गए हैं। पंजीकरण के लिए 15 अक्तूबर अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। शनिवार को देहरादून रीजन की ओर से सभी स्कूलों को नोटिफिकेशन भेज दिया गया है।

रीजन के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह के मुताबिक 15 अक्तूबर छात्र-छात्राएं फॉर्म नहीं भर सकते तो उनके लिए विलंब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क जमा करने का विकल्प दिया गया है। 16 से 31 अक्तूबर तक विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फॉर्म भरा जा सकता है। बताया कि हर छात्र का पांच विषय की परीक्षा शुल्क 1500 रुपये होगा। इसके अलावा विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भरने पर 2000 रुपये अतिरिक्त देना होगा।

देश भर में आज जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 का आयोजन

सामान्य वर्ग के छात्रों को 1500 रुपये शुल्क देने होंगे। वहीं, एससी और एसटी वर्ग के छात्रों को 1200 रुपये परीक्षा शुल्क के देने होंगे। अतिरिक्त विषय लेने पर तीन सौ रुपये अलग से देना होगा। 12वीं में प्रायोगिक परीक्षा के लिए 150 रुपये प्रति विषय शुल्क अलग से देना होगा।

10वीं और 12वीं के परीक्षा फॉर्म भरने के साथ-साथ केंद्रीय बोर्ड ने 9वीं और 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि जारी कर दी है। स्कूलों को नौवीं और 11वीं के छात्रों का रजिस्ट्रेशन बिना विलंब शुल्क के रजिस्ट्रेशन चार नवंबर तक किया जायेगा। छात्रों को तीन सौ रुपये प्रति छात्र शुल्क लेना होगा। विलंब शुल्क के साथ पांच नवंबर से 13 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन होगा। विलंब शुल्क के तौर पर 2300 राशि देनी होगी।

loading...
Tags