ख़ास खबरराष्ट्रीयशिक्षा

दिल्ली विश्वविद्यालय में आज से ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा शुरू

नई दिल्ली| दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में आज से ओपन बुक ऑनलाइन परीक्षा शुरू होने जा रही है। 31 अगस्त तक चलने वाली वाली ओपनबुक परीक्षा के प्रत्येक प्रश्नपत्र को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा, लेकिन छात्रों को प्रश्न पत्र डाउनलोड और उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इस तरह ऑनलाइन परीक्षा के लिए कुल 4 घंटे का समय मिलेगा।

यूपी में माध्यमिक विद्यालयों में प्रिंसिपल भर्ती प्रक्रिया अभी पूरी होने के आसार नहीं

डीयू दिव्यांग श्रेणी के छात्रों को परीक्षा के लिए छह घंटे का समय देगा। दिव्यांग श्रेणी के छात्रों को 1-1 घंटा प्रश्नोपत्र डाउनलोड और उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए अतिरिक्त दिया जाएगा।

डीयू ने दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए अतिरिक्त डाटा लिमिट दी है। अब छात्र पांच की जगह सात एमबी तक की उत्तर पुस्तिका अपलोड कर सकेंगे। इससे पहले आयोजित हुए मॉक टेस्ट के दौरान छात्रों को पांच एमबी डाटा तक की उत्तर पुस्तिका अपलोड करने में परेशानी का सामना करना पड़ा था।

ओपन बुक परीक्षा के तहत उत्तर पुस्तिका भेजने के लिए जहां सभी कॉलेजों व विभागों ने ईमेल आईडी तैयार की है। वहीं, डीयू ने भी केंद्रीकृत ईमेल आईडी obescript@exam.du.ac.in तैयार की है। वहीं, जो छात्र ईमेल व पोर्टल में उत्तर पुस्तिका भेजेंगे, वे एक्नॉलजेमेंट प्राप्त करेंगे। डीयू की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक, छात्र ए4 साइज की सीट पर उत्तर लिखकर उसे स्कैन करेंगे, जिसकी पीडीएफ बनाकर ईमेल कर सकते हैं। यह आवश्यक है कि ए4 साइज सीट पर छात्र अपना नाम, रोल नंबर, समेस्टर, परीक्षा की तारीख और यूनिक पेपर कोड भी लिखेंगे।

बिहार बोर्ड के तहत इंटर नामांकन के साथ छात्र करें स्लाइड अप आवेदन

डीयू ओपन बुक परीक्षा के लिए छात्रों को प्रश्नपत्र ईमेल के जरिये भेजेगा। वहीं, डीयू के आधिकारिक पोर्टल पर भी प्रश्नपत्र उपलब्ध रहेंगे।

अब परीक्षा नहीं दी तो सितंबर में भी मौका

डीयू में सोमवार से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित होने जा रही है। इस परीक्षा में शामिल न होने वाले छात्रों के लिए डीयू सितंबर में डीयू सामान्य परीक्षा आयोजित कराएगा। इस संबंध में दिल्ली उच्च न्यायालय ने डीयू को निर्देश दिए हैं।

loading...
Tags