ख़ास खबरशिक्षा

रेलवे ने की आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप डी भर्ती परीक्षा तिथि की घोषणा

नई दिल्ली| रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने मंगलवार को एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) और ग्रुप डी (लेवल-1) भर्ती परीक्षा की घोषणा कर दी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद कुमार यादव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बताया कि एनटीपीसी के 35000 से ज्यादा पदों के लिए 28 दिसंबर से परीक्षाएं शुरू होंगी और मार्च के अंत तक संपन्न होंगी। उन्होंने बताया कि ग्रुप डी (लेवल-1) के 1.03 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए 15 अप्रैल 2021 से जून 2021 के बीच परीक्षाएं कराईं जाएंगी। कुल 1,40,640 पदों के लिए 2 करोड़ 44 लाख आवेदन आए थे।

आरआरबी चेयरमैन ने कहा कि स्टेनो एवं अध्यापकों के 1663 पदों (मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी) के लिए 15 से 18 दिसंबर के बीच सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) आयोजित होगा। न्यूज एजेंसी वार्ता की खबर के मुताबिक विनोद कुमार यादव ने कहा कि रेलवे के लिए जिन कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है उन्हें निश्चित रूप से नियुक्ति दी जाएगी और अगस्त 2021 तक उनका प्रशिक्षण भी पूरा हो जाएगा।

इयान चैपल ने ICC से की ‘स्विच हिट’ शॉट पर बैन लगाने की अपील

आरआरबी एनटीपीसी चयन प्रक्रिया:

  •  सभी पदों के लिए 2 चरणों में सीबीटी (सीबीटी 1 और सीबीटी 2) होंगे और उसके बाद स्किल टेस्ट होगा।
  • स्टेशन मास्टर, ट्राफिक असिस्टेंट पदों के लिए स्किल टेस्ट में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा।
  • वहीं जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइप कीपर के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा।
  • सीबीटी 2 में वहीं प्रवेश कर पाएगा जो सीबीटी 1 में पास होगा। कुल वैकेंसी के 20 गुना उम्मीदवारों को सीबीटी 2 में प्रवेश दिया जाएगा। स्किल टेस्ट उसी उम्मीदवार का होगा जो सीबीटी 2 में पास होगा। स्किल टेस्ट के लिए कुल वैकेंसी के 8 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा।
  • इन सबके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट सेलेक्शन प्रक्रिया के सबसे अंतिम चरण होंगे।
  • फाइनल सेलेक्शन- ऊपर दिए गए चरणों के आधार पर बनाई गई मेरिट के आधार पर होगा।
loading...
Tags