Tech/Gadgetsख़ास खबरराष्ट्रीयव्यापार

10 करोड़ से ज्यादा सस्ते स्मार्टफोन बाजार में उतारेगी रिलायंस जियो

नई दिल्ली। चीनी मोबाइल कंपनियों पर निर्भरता खत्म करने और देश में ही सस्ते 4जी स्मार्टफोन का निर्माण करने के लिए देसी कंपनियों ने कमर कस ली है। उद्योग सूत्रों के अनुसार, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने देसी मोबाइल कंपनियों से साझेदारी कर 1000 से 2500 रुपये तक के स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

आईसीएमआर में साइंटिस्ट बी पदों के लिए करें आवेदन

सूत्रों के अनुसार, एयरटेल ने स्थानीय ब्रैंड्स के साथ मिलकर लॉक्ड और अनलॉक्ड दोनों तरह के स्मार्टफोन लाने की तैयारी की है। हालांकि, भारत में लॉक्ड डिवाइस का बहुत ज्यादा चलन नहीं है।

वहीं, रिलायंस जियो जल्द ही 10 करोड़ से ज्यादा सस्ते स्मार्टफोन लाने जा रही है। यह ऐंड्रायड स्मार्टफोन होंगे और इनके साथ में डेटा पैक्स भी शामिल होगा। सूत्रों ने बताया कि रिलायंस जियो ऐंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर काम करने वाले 10 करोड़ से ज्यादा सस्ते स्मार्टफोन की मैनुफैक्चरिंग करना चाहती है। इन स्मार्टफोन को दिसंबर, 2020 तक लॉन्च किया जा सकता है।

चीन के साथ भारत के सीमा विवाद से चीनी मोबाइल कंपनियों के प्रोडक्शन पर काफी असर हुआ है। शियोमी, ओपो, वीवो और रीयलमी जैसी चीनी कंपनियों के हजारों करोड़ रुपयों के स्मार्टफोन का प्रोडक्शन काफी प्रभावित हुआ है।

कोल इंडिया में अफसरों के पदों पर निकलेगी वैकेंसी, इस तारीख तक करा सकते है रजिस्ट्रेशन

चीनी स्मार्टफोन कंपनियों की पैठ के कारण देसी मोबाइल कंपनियों ने अपनी पहचान खो दी थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चीनी कंपनी शियोमी की हिस्सेदादरी 29%, कोरियाई कंपनी सैमसंग के पास 23% मार्केट शेयर है। इसके अलावा वीवो, ओप्पो और वनप्लस जैसे चीनी कंपनियां भी भारत में व्यापार कर भारी मुनाफा कमा रही है। अब एक बार फिर से इन देसी कंपनियों ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने पर जोर दिया है।

loading...
Tags