Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैली

नाश्ते में पीनट बटर सैंडविच और वेज सैंडविच में से क्या खाना रहेगा सही

लाइफ़स्टाइल डेस्क। सैंडविच का प्रयोग एपिटाइज़र के तौर पर आम है। दूसरी तरफ जैम और पीनट बटर सैंडविच का प्रयोग भी स्वाद बदलने के लिए आजकल काफी किया जाने लगा है। दोनों में ही ब्रेड का इस्तेमाल होता है। फिर आखिर दोनों में फर्क क्या है। पीनट बटर और जैम सैंडविच है हेल्दी विकल्प या फिर वेज सैंडविच?

इसमें कम कैलरी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। सब्जियां, धनिया, टमाटर, पुदीना या धनिया की चटनी से बने वेज सैंडविच स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं और इसका सेवन करने से पेट भी अच्छी तरह भर जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और वसा भी कम होते हैं। यह पौष्टिकता के लिहाज से बेहतर है।

इसमें प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। पौष्टिकता बढ़ाने के लिए सैंडविच में चीज़ का इस्तेमाल कम करें। मल्टी ग्रेन ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करने से यह ज्यादा लाभदेह हो जाएगा। आप चाहें तो भरावन में स्प्राउट्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं जिससे आपको प्रोटीन मिल सके।

इसमें कैलरी बहुत ज्यादा होती है। स्वाद के लिए कभी-कभार तो ठीक है, लेकिन रोजाना के लिए नहीं। पीनटर बटर यानि मूंगफली से बने बटर में वसा की मात्रा ज्यादा होती है। क्योंकि इसे बनाने के लिए भरपूर मात्रा में चीनी और मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ जैम में फलों के बजाय सिर्फ फ्लेवर्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहत के लिहाज से सही नहीं होते हैं।

इससे बचने के लिए ऐसे जैम का सेवन करें, जिन्हें बनाने के लिए फलों का इस्तेमाल किया गया है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। ब्रेड का चयन करते समय मैदे के बजाय होल व्हीट ब्रेड चुनें। 100 ग्राम पीनट बटर में 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन और 40 ग्राम वसा होते हैं।

loading...
Tags