Main Sliderख़ास खबरशिक्षा

बीएससी-बीकॉम में एडमिशन के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय एंट्रेंस एग्जाम शनिवार को

इलाहबाद विश्वविद्यालय और उससे उससे संबद्ध महाविद्यालयों के बीएससी और बीकॉम कोर्सेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 26 सितंबर 2020 (शनिवार) को आयोजित की जाएगी। शनिवार को यह प्रवेश परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित कराई जाएगी। जिसमें से फर्स्ट शिफ्ट की परीक्षा सुबह 09 बजकर 30 मिनट से 11 बजकर 30 मिनट तक जबकि सेकंड शिफ्ट की प्रवेश परीक्षा दोपहर बाद 02:00 बजे से शाम 04:00 बजे तक आयोजित कराई जाएगी।

बीएससी (मैथ्स एंड बॉयो) में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा फर्स्ट शिफ्ट में जबकि बीकॉम और बीएससी होम साइंस में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा सेकंड शिफ्ट में आयोजित कराई जाएगी।

बिहार विधानसभा चुनाव तारीखों का चुनाव आयोग ने किया ऐलान

यह भी बता दें कि 26 सितंबर 2020 को आयोजित होने वाली बीएससी और बीकॉम कोर्सेज की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल करीब 35 हजार 654 छात्र-छात्राओं ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है जिसमें से 17 हजार 707 स्टूडेंट्स बीएससी मैथ्स के लिए, 7635 स्टूडेंट्स बीएससी बॉयो के लिए, 10221 स्टूडेंट्स बीकॉम के लिए और 91 स्टूडेंट्स बीएससी होम साइंस की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है।

ये प्रवेश परीक्षाएं दोनों मोड यानी कि ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। 26 सितंबर की इस प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 45 ऑफलाइन परीक्षा केंद्र और 32 ऑनलाइन परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव टालने की याचिका खारिज, सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार

कुल तीन चरणों में कराई जाएगी इविवि और उससे संबद्ध महाविद्यालयों की प्रवेश परीक्षाएं- इविवि और उससे संबद्ध महाविद्यालयों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं कुल तीन चरणों में आयोजित की जाएंगी। जिसमें प्रथम चरण की प्रवेश परीक्षा में ग्रेजुएट और बीएएलएलबी की प्रवेश परीक्षाएं कराई जाएंगी, दूसरे चरण में पीजीएटी-1, एलएलबी, एलएलएम और एमकॉम की प्रवेश परीक्षाएं कराई जाएंगी जबकि तीसरे या लास्ट चरण में पीजीएटी-2 और आईपीएस के डिफरेंट कोर्सेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं कराई जाएंगी। वहीँ अगर प्रवेश परीक्षा के मोड की बात करें तो पहले और दूसरे चरण की प्रवेश परीक्षाएं ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में जबकि तीसरे चरण की प्रवेश परीक्षा केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

loading...
Tags