CategorizedMain SliderTech/Gadgetsख़ास खबरनई दिल्लीराष्ट्रीय

इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री रविशंकर: मीडिया से भारत में विनिर्माण की बात को किया साझा

आज नई दिल्ली में मीडिया को जानकारी देते हुए, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि सरकार को देश में इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए उत्पादन प्रोत्साहन योजना से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। उन्होंने भारत में विनिर्माण को तेज करने के लिए एप्पल और सैमसंग सहित वैश्विक मोबाइल विनिर्माण दिग्गजों को आमंत्रित किया।

रामेश्वरम के गणपती मुरुगेसन मार्शल आर्ट की कला को दिन में दो बार चलते है मुफ्त

मंत्री ने देश में व्यापार करने में आसानी, मजबूत और लोकप्रिय रूप से चुनी हुई लोकतांत्रिक सरकार, कुशल और अर्ध-कुशल मानव संसाधन की उपलब्धता और एक विशाल घरेलू बाजार की क्षमता सहित प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डाला।

इन मजबूत विशेषताओं के साथ भारत इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में विश्व के नेता के रूप में उभरने की क्षमता रखता है। श्री प्रसाद ने बताया कि 22 कंपनियों ने देश में विनिर्माण के लिए प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन किया है, इसके अलावा 40 अन्य लोगों ने घटक विनिर्माण के लिए आवेदन किया है।

मंत्री ने देश में एक गहरी आपूर्ति श्रृंखला के विकास पर भी जोर दिया। उन्होंने बताया कि इन विनिर्माण के कारण घरेलू मूल्य वृद्धि 20 प्रतिशत से लगभग 40 प्रतिशत बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि देश में इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण इकाइयां बहुत कम समय में 6 करोड़ से बढ़कर लगभग 33 करोड़ हो गई हैं। प्रसाद ने कहा, इस क्षेत्र से देश में 3 लाख प्रत्यक्ष और 9 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होंगे।

 

loading...
Loading...
Tags