Main Sliderअंतर्राष्ट्रीयख़ास खबरराजनीति

ट्रंप की मौजूदगी में इजरायल ने यूएई और बहरीन के साथ समझौते पर किए हस्ताक्षर

इजरायल ने राजनयिक संबंध सामान्य करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन के साथ व्हाइट हाउस में समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्लाह बिन जैयद अल-नहयान और बहरीन के विदेशी मंत्री अब्दुलातीफ बिन रशीद अल जयानी समझौते के दौरान मौजूद थे।

CM योगी आज से दो दिवसीय गोरखपुर दौरे पर, RSS के समर्पण कार्यक्रम में होंगे शामिल

इस समझौते पर हस्ताक्षर होने के साथ ही यूएई और बहरीन क्रमशः तीसरे और चौथे देश बन गए जिनका इजरायल के साथ राजनयिक संबंध है। इससे पहले 1979 में मिस्र और 1994 में जॉर्डन ने इजरायल के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

इस समझौते को पूरा करने में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बहुत बड़ा योगदान है और ट्रंप प्रशासन इसे उनकी विदेश नीति की बड़ी उपलब्धि मान रहा है। उन्हें आने वाले राष्ट्रपति चुनाव में इजरायल समर्थक ईसाईयों के समर्थन मिलने की उम्मीद है।

यूपी में नौ IAS अधिकारियों का तबादला, रंजन कुमार बने लखनऊ के नए कमिश्नर

यूएई और बहरीन का इजरायल के साथ कभी युद्ध नहीं हुआ है और दोनों अरब देशों के इजरायल के साथ गैर आधिकारिक रुप से रिश्ते वर्षों से विकसित होते आ रहे हैं। श्री नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल, यूएई और बहरीन साझेदारी, समृद्धि और शांति के साथ भविष्य में निवेश करने के लिए उत्सुक हैं।

loading...
Tags