करवाचौथ स्पेशल: इन स्टेप्स को फॉलो करके घर पर ही करें फेशियल, दिखेंगी खूबसूरत

लाइफस्टाइल डेस्क.   कुछ दिन बाद करवाचौथ है. बाकी सुहागनों की तरह आप भी इस दिन को लेकर काफी उत्साहित होंगी. हर औरत इस दिन नई-नवेली दुल्हल की तरह सज कर खूबसूरत दिखना चाहती है. कोरोना वायरस के चलते अगर आप भी इस बार पार्लर नही जाकर सेफ्टी बरकरार रखना चाहती है और घर पर ही तैयार होने की सोच रही हैं तो हम आपको खूबसूरत दिखने के लिए घर पर फेशियल करने का आसान तरीका बताते है. इसमें आप घर पर ही मौजूद नेचुरल चीजों का यूज करके पार्लर जैसा निखार पा सकती है.

ऊन के कपड़ों को धोते वक़्त इन बातों का रखे ध्यान, वर्ना कपड़े हो जाएंगे बर्बाद

​Step 1: फेस क्‍लींजर

फेशियल करने से पहले चेहरे की क्‍लीजिंग करनी चाहिये। इससे चेहरे के पोर्स में छुपी गंदगी, तेल और ब्‍लैकहेड्स निकल जाएंगें। इस स्‍टेप को करने के लिये सबसे पहले आलू को कद्दूकस कर के उसका रस निकालें। फिर उसमें टमाटर का रस मिलाएं। अब इसे कॉटन पैड की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं।

​Step 2: स्‍क्रबिंग करें

अब हम स्‍क्रब बनाएंगे जिसके लिए थोड़ी सी सफेद चीनी लें और उसमें थोड़ा सा आलू और टमाटर का रस मिलाएं। चीनी हमारे चेहरे के ब्‍लैक स्‍पॉट को क्‍लीन करती है। अब इस पेस्‍ट से अपने चेहरे की हल्‍की-हल्‍की मसाज करें।

Step 3: फेस जेल

अपने चेहरे की स्‍क्रबिंग कर लेने के बाद अब समय आ गया है कि आप अपने चेहरे के लिए मसाजिंग जेल बनाएं। इस जेल को बनाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा एलोवेरा जेल, टमाटर का पेस्‍ट और आलू का रस मिलाएं। एलोवेरा जेल हमारी स्‍किन को काफी ज्‍यादा फायदा पहुंचाता है। इससे मुंहासों केदाग-धब्‍बे और कालापन दूर होता है और चेहरे पर नैचुरल ग्‍लो आता है।

​Step 4: फेस पैक

मसाज पूरी हो जाने के बाद आलू के रस में बेसन और टमाटर का रस मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें। इस फेस पैक को किसी ब्रश की सहायता से पूरे चेहरे पर लगाएं। साथ ही अपनी आंखों को रिलैक्‍स करने के लिए आंखों पर कटे हुए आलू के पतले स्‍लाइस लगाएं। इससे आपकी आंखों की थकान दूर होगी। फेस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक के लिए रखें और फिर इसे सादे पानी से धो लें।

​Step 5: टोनर और मॉइश्चराइजर लगाएं

चेहरे के पोर्स बंद करने के लिए उस पर टोनर लगाएं। इसके लिए कॉटन बॉल्स को गुलाबजल में भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट के बाद चेहरे पर एलोवेरा जेल या अपनी स्‍किन टाइप के अनुसार मॉइस्‍चराइजर लगाएं।

 

loading...