Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैलीराष्ट्रीय

मानसून में रखें अपनी सेहत का खास ध्यान

लाइफ़स्टाइल डेस्क। मानसून के मौसम में तीन विटामिन्स पर सबसे अधिक ध्यान देना होता है। इनमें विटमिन-A, विटमिन-C और विटमिन-D शामिल है। इनके अलावा आप अन्य पोषक तत्वों को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

मौसम के बदलाव के साथ खानपान में बदलाव होना भी जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि बदलता मौसम बीमारियों को बुलावा देता है और हमारी इम्यूनिटी सिस्टम यानी प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर भी बनाता है। चिकित्सकों के अनुसार इम्यूनिटी सिस्टम कमोजर होने की वजह से सर्दी, जुखाम, वायरल और अन्य बीमारियां आजकल अपना शिकार बना लेती है। ये ही कारण है कि जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है उन्हें मौसमी बीमारियां ज्यादा तंग करती हैं।

मानसून के सीजन में खुद को किसी तरह के संक्रमण और बीमारियों से दूर रखने के लिए अपना इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनाए रखना जरूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार अपने लाइफस्टाइल में बदलाव और खानपान में परहेज कर खुद को स्वस्थ बना सकते हैं। वहीं, आज हम आपको मानसून में इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं उसके तरीके बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं…

योग के जानकारों का कहना है कि सुर्योदय से पहले उठना हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित होता है। उठने का समय कम से कम 6 बजे का होना चाहिए। उठने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी भी जरूर पीना चाहिए और दिन शुरुआत योग कर करनी चाहिए। जरूरी नहीं कि मुश्किल योग ही करें, आप चाहे तो आसान योग भी कर सकते हैं। आप शवासन, सुखासन और वज्रासन कर सकते हैं। इन्हें करने पर आपको कई तरह के लाभ होते हैं।

आयुर्वेद चिकित्सक की मानें तो आपको रोजाना सुबह नित्य क्रिया के बाद 1 कप काढ़े का सेवन जरूर करना चाहिए। ये आपको बाजार से आसानी से मिल जाएगा। आप चाहे तो इसे रसोई में मौजूद सामग्रियों से भी बना सकते हैं। काढ़ा बना के लिए आपको लौंग, छोटी इलायची, बड़ी इलायची, तेजपत्ता, काली मिर्च, हल्दी, अदरक और तुलसी के पत्तों को एक पतीले पानी में उबालना होगा। इस पानी को आधा होने तक उबाले और फिर चाय की तरह सेवन करें। इससे आपकी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगी और आप सेहतमंद बने रहेंगे।

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मानसून के मौसम में तीन विटामिन्स पर सबसे अधिक ध्यान देना होता है। इनमें विटमिन-A, विटमिन-C और विटमिन-D शामिल है। इनके अलावा आप अन्य पोषक तत्वों को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

  • विटमिन-A के लिए अंगूर, पपीता, शिमला मिर्च और खरबूजा का सेवन करें।
  • विटमिन-C के लिए आप टमाटर, कीवी, अनानास, आम, नींबू, और स्ट्राबेरी का सेवन करें।
  • विटमिन-D के लिए आप संतरा, फोर्टिफाइड मिल्क, मशरूम और इंस्टैंट ओटमिल का सेवन करें।

पानी उबाल कर पीएं

मानसून के शुरुआत समेत संक्रामक बीमारियों के होने का खतरा बढ़ता है। इसलिए ऐसे मौसम में हल्का और सुपाच्य भोजन का सेवन करें। साथ ही उबले हुए पानी का सेवन करें।

मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए अच्छी नींद लेना भी जरूरी होता है। ऐसे में जरूरी है कि रात के 10 बजे तक सो जाएं। जितनी जल्दी आप सोएंगे उतनी जल्दी सुबह 5 से 6 बजे तक आप उठ सकेंगे। इस तरह से आपका रुटीन बना रहेगा, हालांकि शुरुआत में कुछ दिक्कतें आएंगी लेकिन कुछ दिनों में आपका रुटीन बन जाएगा। इससे आपका शरीर मजबूत होगा और इम्यूनिटी सिस्टम पर कोई बीमारी हावी नहीं होगी।

loading...
Loading...
Tags