Main Sliderअंतर्राष्ट्रीय

जापान: आसमान से हुई आग के गोलों की बारिश, देखने वाले दंग

जापान। कुछ दिन पहले जापान में के आसमान में एक अनोखा नजारा देखने को मिला था। इस नजारे को जिसने भी देखा वो दंग रह गया। आसमान में अचानक से आतिशबाजी जैसा कुछ दिखने लगा। ऐसा लग रहा था मानो आकाश से छोटे-छोटे आग के गोले बरस रहे हैं। इस आश्चर्यचकित करने वाली घटना का वीडियो टीवी और सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। दरअसल, यहां जो आग के गोलों की बारिश हुई थी वह उल्कापिंड की बारिश थी, वो कुछ देर तक होती रही।

जापान की  मीडिया के अनुसार, ये आग के गोले एक टूटते हुए तारे (बोलाइड) के समान दिखाई दे रहे थे। बोलाइड एक ऐसा उल्कापिंड होता है जो वायुमंडल में ही फटकर कई छोटे-छोटे भागों में विभाजित हो जाता है और फिर बिखरने लगता है। ये आग की बारिश के समान दिखाई देता है। दक्षिणी आसमान में आइची, मी और दूसरी स्थानों पर ये गोले देखे गए थे। नगोया पोर्ट पर एक कैमरे में उल्कापिंड जैसे-जैसे धरती के नजदीक पहुंचा तो वह चंद्रमा की तरह चमकने लगा। कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि इसके कुछ टुकड़े जमीन पर भी गिरे हुए देखे गए।

CM योगी को मनसे ने बताया यूपी का ‘ठग’, बीजेपी कार्यालय के बाहर लगाई होर्डिंग्स

इस घटना को देखकर कुछ लोग रोशनी से उत्साहित हो उठे, तो कई लोग इन विस्फोट से घबराने भी लगे थे। किसी को पहले समझ में नहीं आया कि रात को दिन कैसे हुआ। वहीं इससे पहले जुलाई में टोक्यो में एक इसी प्रकार का टूटता हुआ तारा देखा गया था। बाद में इसके कुछ भाग शीबा में भी देखे गए थे। किसी कारण से ऐस्टरॉइड के टूटने पर उनका छोटा सा टुकड़ा उनसे अलग हो जाता है, इन्हें उल्कापिंड कहते हैं।

loading...
Tags